कोरोनावायरस वैक्सीन टीकाकरण से आया बीपीएम कंपनियों के व्यापार में उछाल

कोरोनावायरस वैक्सीन टीकाकरण से आया बीपीएम कंपनियों के व्यापार में उछाल 

 

कोरोनावायरस की मार से दुनिया भर में रोज़गार-धंधे बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. लेकिन जैसे ही इस बीमारी की वैक्सीन का टीकाकरण दुनिया के देशों में व्यापक पैमाने पर प्रारंभ किया गया है, व्यापार प्रक्रिया प्रबंधन या बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट (बीपीएम) की कंपनियों को चिकित्सा क्षेत्र द्वारा भारी व्यापार मिलने लगा है. 

 

इन कंपनियों को चिकित्सा क्षेत्र से अधिक मांग अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों में टीकाकरण कार्यक्रमों के प्रारंभ होने और कोरोनावायरस के परीक्षणों में बढ़ोतरी होने से मिली है. 

 

जेनपैक्ट, स्टारटेक, एचजीएस व डब्ल्यूएनएस जैसी कई कंपनियों को कोरोनावायरस वैक्सीन टीकाकरण, आभासी रोगी देखभाल, स्वास्थ्य निगरानी और स्वास्थ्य संबंधी प्रतिकूल घटना रिपोर्टिंग जैसी सेवाओं के लिए बढ़ती मांग के मद्देनज़र नए ग्राहकों से जुड़ने के अवसर मिल रहे हैं तथा पुराने ग्राहकों के साथ भी उनके व्यापार में वृद्धि हो रही है. 

 

ऐसी ही एक बीपीएम कंपनी डब्ल्यूएनएस के ग्रुप सीईओ केशव मुरुगेश ने कहा कि "हमारे नए और साथ ही पहले से जारी व्यवसाय में वृद्धि हुई है, जिसका श्रेय कोरोनावायरस के तेज़ी से बढ़ रहे परीक्षण और टीकाकरण को दिया जा सकता है. हमने एक चिकित्सा उपकरण कंपनी के साथ नया व्यवसाय अनुबंध किया है जो परीक्षण और टीकाकरण के लिए जीनोम अनुक्रमण और निर्माण/आपूर्ति के मामले में सबसे आगे है". 

 

वहीं बीपीएम कंपनी स्टारटेक के कार्यकारी अध्यक्ष और वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अपरुप सेनगुप्ता ने कहा कि बीपीएम कंपनियों के सामने विकास की अपार संभावनाएं हैं. उन्होंने कहा कि बीपीएम फर्मों के पास स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को बाज़ार तक पहुँचने की रणनीति को फिर से तैयार करने, आभासी देखभाल प्रक्रियाओं का संचालन करने, दवाओं को बेहतर बनानेऔर टीकाकरण का पालन करने में मदद करने के पर्याप्त अवसर हैं.

 

जैसे-जैसे स्वास्थ्य सेवा कंपनियों द्वारा डेटा, वर्चुअल प्लेटफॉर्म और कृत्रिम बुद्धिमत्ता उपकरण द्वारा संचालित दूरस्थ स्वास्थ्य तन्त्र विकसित किए जा रहे हैं, बैक-ऑफिस सेवाओं की माँग भी बढ़ती जा रही है. 

 

जेनपैक्ट के प्रतिनिधि ने कहा कि उनकी बीपीएम कंपनी भी ब्रिटेन सरकार को कोरोनावायरस वैक्सीन टीकाकरण के संबंध में योजनाबद्ध प्रतिकूल घटना रिपोर्टिंग में मदद दे रही है.