एक संतुष्ट यौन जीवन का आनंद लेने के उपाय

यौन शब्द भावनाओं के बहुरूपदर्शक उत्पन्न करता है। प्यार, उत्तेजना और कोमलता से लेकर लालसा, चिंता और निराशा तक की अनेकों प्रतिक्रियाएँ मनुष्य के यौन जीवन से जुड़ी होती हैं। दुनिया भर में लोग अपने जीवन के कई दशकों तक सेक्स जीवन के दौरान इन सभी भावनाओं का सामना करते हैं।

ऊपरी स्तर पर, सेक्स केवल एक हार्मोन-चालित शारीरिक क्रिया है जिसे प्रजातियों को बनाए रखने के लिए प्रकृति द्वारा निर्मित किया गया है। बेशक, यह संकीर्ण दृष्टिकोण मानव यौन प्रतिक्रिया की जटिलता को कम करता है। जैव-रासायनिक प्रक्रियाओं के अतिरिक्त, आपके अनुभव और अपेक्षाएं आपकी कामुकता को आकार देने में मदद करती हैं। एक स्वस्थ मनुष्य के रूप में सेक्स को लेकर आपकी खुद की समझ, एक संतोषजनक यौन संबंध के बारे में आपके विचार, और आपके साथी के साथ आपके निजी संबंध वह महत्वपूर्ण कारक हैं जो आपके यौन जीवन को विकसित करने और बनाए रखने में बड़ी भूमिका निभाते हैं।

अच्छे यौन स्वास्थ्य के लिए कुछ रहस्य

यौन स्वास्थ्य, मनुष्य के समग्र स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता का एक अभिन्न अंग है। एक सक्रिय और संतोषजनक सेक्स जीवन का निर्वहन करने के लिए, यहां कुछ सुझाव दिए जा रहे हैं।

स्वस्थ खाएँ 

कामुकता स्वास्थ्य की सामान्य स्थिति का प्रतिबिंब है। एक सक्रिय यौन जीवन जीने के लिए अपने पोषण का ख्याल रखें। स्वस्थ भोजन आपके शरीर को पोषण देता है और यह सेक्स सहित प्रत्येक स्थिति में आपके शरीर को अपने सबसे अच्छे रूप में रहने में मदद करता है। साथ ही, एक स्वस्थ पोषण जिसमें सोडियम और खराब वसा की मात्रा कम हो, आपको अनेक बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा। इन बीमारियों में जैसे उच्च रक्तचाप और हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया भी शामिल हैं, जो स्तंभन दोष से जुड़ी हो सकती हैं। 40 साल की आयु के बाद हर दो में से एक पुरुष को यह बीमारियाँ प्रभावित करती हैं। 

धूम्रपान से बचें

धूम्रपान आपकी जीवन शक्ति को कम करता है, जिससे आपका यौन स्तर भी सीधे तौर पर प्रभावित होता है। इसके अलावा, तम्बाकू से शरीर में हर जगह की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जिसमें जननांग भी शामिल होते हैं। इसके कारण पुरुषों में रक्त प्रवाह में कमी आने से पर्याप्त लिंग स्तम्भन होने या स्तम्भन को बनाए रखने में कठिनाई हो सकती है। महिलाओं में भी यह स्थिति जननांगों में स्नेहन में कमी सहित कई प्रकार की यौन समस्याओं को जन्म दे सकती है।

अपना वजन नियंत्रित रखें 

अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त लोगों को उच्च रक्तचाप, हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया और मधुमेह का अधिक खतरा होता है। यह सभी स्थितियाँ अच्छे यौन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती हैं। अपने वजन को नियंत्रित रखने से आपको स्तंभन दोष और अन्य यौन समस्याओं से जुड़े रोगों को रोकने में मदद मिलेगी। साथ ही, अपने शरीर के अंदर अच्छा महसूस करने से आपको अपनी खुद की कामुकता का आनंद लेने में भी मदद मिलती है।

शराब का सेवन कम करें 

आम तौर पर लोग सोचते हैं कि शराब का सेवन अच्छी यौन क्षमता को प्रदान करता है, लेकिन इस मामले की सच्चाई काफी अलग है। शोध में यह बात सामने आई है कि बड़ी मात्रा में शराब का सेवन पुरुषों और महिलाओं की यौन क्षमताओं पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। उदाहरण के लिए, यह पर्याप्त लिंग स्तम्भन प्राप्त करने और बनाए रखने की एक पुरुष की क्षमता को कम कर सकता है। शराब का अधिक मात्रा में सेवन स्त्रियों की यौन क्षमता को कम करने और उनकी संभोग सुख प्राप्त करने की संभावना को भी कम कर सकता है। 

अपने साथी के साथ संवाद करें

एक स्वस्थ कामुकता का आनंद लेने के लिए, आरामदायक महसूस करना महत्वपूर्ण है। यौन संबंध स्थापित करने के लिए उचित स्थान चुनें, तथा अपने साथी से अपनी और उसकी पसंद और रुचियों के बारे में बात करें। बेहतर यौन अनुभव प्राप्त करने के लिए आप दोनों को नए विकल्पों को आज़माने के लिए स्वतंत्र और सम्मानित महसूस करना चाहिए। अगर कोई चीज़ आपको असहज महसूस करवाती है तो सिर्फ़ अपने साथी को खुश करने के लिए उसे न करें।

सुरक्षा का ध्यान रखें 

यदि आप एक संभावित अनियोजित गर्भावस्था का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो अपनी पसंद के गर्भनिरोधक का उपयोग करना सुनिश्चित करें। कंडोम का उपयोग करने से दोहरी सुरक्षा मिलती है: यह गर्भावस्था के जोखिम को भी कम करता है और आप दोनों को यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) से भी सुरक्षित रखता है। इसके साथ ही यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) से पीड़ित होने के जोखिम से बचने के लिए आपके और आपके यौन साथी का रक्त परीक्षण करवाया जाना भी एक अच्छा तरीका है। 

 

758