प्राकृतिक रूप से घटाएँ अपना वजन

इंटरनेट पर वजन घटाने को लेकर भ्रांतियों की भरमार व्याप्त है। वहाँ इस बारे में जो कुछ सुझाया गया है, उसमें से अधिकतर बातें निराधार हैं और किसी भी वास्तविक विज्ञान पर आधारित नहीं हैं।

 

हालांकि, वजन घटाने के लिए कई प्राकृतिक उपाय हैं जो वास्तव में उपयोगी सिद्ध हुए हैं। प्राकृतिक रूप से वजन कम करने के कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं।

 

1. अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें

 

जब वजन घटाने की बात आती है, तो प्रोटीन पोषक तत्वों का राजा है। आपके शरीर में आपके द्वारा खाए गए प्रोटीन को पचाने और चयापचय करने पर कैलोरी जलती है, इसलिए एक उच्च-प्रोटीन आहार प्रति दिन 80-100 कैलोरी तक चयापचय गतिविधियों को बढ़ा सकता है। 

 

एक उच्च-प्रोटीन आहार से आपको अपने अंदर अधिक परिपूर्णता महसूस होगी और यह आपकी भूख को भी कम करेगा। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग उच्च प्रोटीन आहार लेते हैं वह प्रति दिन अपने भोजन में लगभग 400 कैलोरी कम खाते हैं। यहां तक ​​कि उच्च प्रोटीन वाले नाश्ते (जैसे अंडे) खाने से भी आपको बहुत अद्भुत परिणाम हासिल हो सकते हैं। 

 

2. साबुत, एकल-घटक खाद्य पदार्थ खाएं

 

भोजन को स्वास्थ्यवर्धक बनाने के लिए आप जो सबसे अच्छी चीजें कर सकते हैं, वह है अपने आहार को संपूर्ण, एकल-घटक खाद्य पदार्थों पर आधारित करना। ऐसा करने से, आप अतिरिक्त चीनी, अतिरिक्त वसा और प्रसंस्कृत भोजन को समाप्तप्राय कर देते हैं।

 

अधिकांश संपूर्ण खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से बहुत अधिक परिपूरक होते हैं, जिससे भोजन को स्वस्थ कैलोरी सीमा के भीतर रखना बहुत आसान हो जाता है।

 

इसके अलावा, पूरे खाद्य पदार्थ खाने से आपके शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते हैं, जो शरीर के ठीक से काम करने के लिए आवश्यक होते हैं। अक्सर साबुत खाद्य पदार्थ खाने के एक प्राकृतिक पक्ष प्रभाव के रूप में घटा हुआ वजन प्राप्त होता है।

 

3. प्रोसेस्ड फूड अथवा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आमतौर पर अतिरिक्त शर्करा, अतिरिक्त वसा और कैलोरी से भरे हुए होते हैं। साथ ही प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आपको उनकी अधिक से अधिक मात्रा खाने के लिए तैयार किए जाते हैं। असंसाधित खाद्य पदार्थों की तुलना में एक लत की तरह खाने की संभावना प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में कहीं अधिक होती है। 

 

 

4. घर पर स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थ और स्नैक्स रखें 

 

अध्ययनों से पता चला है कि आप जो भोजन घर पर रखते हैं, वह आपके वजन और खाने के व्यवहार को प्रभावित करता है। हमेशा स्वस्थ भोजन उपलब्ध होने से, आपके या आपके परिवार के अन्य सदस्यों के अस्वस्थ खाने की संभावना कम हो जाती है। ऐसे कई स्वस्थ और प्राकृतिक स्नैक्स हैं, जो फटाफट तैयार करने और अपने साथ ले जाने के लिए काफ़ी आसान हैं। इनमें दही, पूरे फल, सूखे मेवे, गाजर और उबले हुए अंडे शामिल हैं।

 

5. अतिरिक्त चीनी के सेवन को सीमित करें 

 

अधिक चीनी खाने की आदत दिल की बीमारी, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर सहित दुनिया की कुछ प्रमुख बीमारियों से जुड़ी हुई है।

 

एक औसत अमेरिकी हर दिन लगभग 15 चम्मच अतिरिक्त चीनी खाता है। चीनी यह मात्रा आमतौर पर विभिन्न प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में शामिल होती है, इसलिए हो सकता है कि आप चीनी की बहुत अधिक मात्रा का सेवन कर रहे हों और आपको इसके बारे में पता भी न हो।

 

चूंकि चीनी संघटक सूचियों में कई नामों से सूचित की जाती है, इसलिए यह पता लगाना बहुत मुश्किल हो सकता है कि किसी उत्पाद में वास्तव में कितनी चीनी शामिल है। अतिरिक्त चीनी का कम से कम सेवन अपने आहार में सुधार करने के लिए एक शानदार तरीका है।

 

6. पानी पिएं

 

इस दावे में काफ़ी सच्चाई है कि ज़्यादा पानी पीने की आदत वजन घटाने में मदद कर सकती है। लगभग 0.5 लीटर पानी पीने से आपके अंदर अगले एक घंटे के दौरान 24% से 30% अधिक कैलोरी जल सकती है। भोजन से पहले पानी पीने से भी कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है, खासकर मध्यम आयु वर्ग के और वृद्ध लोगों के लिए।

 

पानी वजन घटाने के लिए विशेष रूप से अच्छा होता है जब यह अन्य पेय पदार्थों की जगह पिया जाता है जो कैलोरी और चीनी की उच्च मात्रा से भरे हुए होते हैं।

 

7. बिना शक्कर की कॉफी 

 

लोगों ने अब यह समझना शुरू कर दिया है कि कॉफी एक स्वस्थ पेय है जो एंटीऑक्सिडेंट और अन्य लाभकारी यौगिकों से भरी हुई है। कॉफी पीने से आपकी ऊर्जा के स्तर में भी वृद्धि होती है और आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की मात्रा भी बढ़ जाती है जिससे आपका वजन घटाने में मदद मिलती है।

 

कैफीन युक्त कॉफी आपके चयापचय को 3% से 11% तक बढ़ा सकती है और टाइप-2 मधुमेह के जोखिम को 23% से 50% तक कम कर सकती है। इसके अलावा भी ब्लैक कॉफ़ी वजन घटाने में काफ़ी मददगार है क्योंकि यह पीने पर आपको अंदर से परिपूर्ण महसूस होता है लेकिन इसमें कैलोरी लगभग न के बराबर ही होती है।